जयपुर एयरपोर्ट पर टिड्डी दल का हमला, विमान नहीं हो सका लैंड

Locust Crew Attacked Jaipur

जयपुर एयरपोर्ट (Jaipur) के रनवे पर विमान लैंड करने के दौरान टिड्डी दल (Locust Crew Attacked ) ने हमला कर दिया। इस पर विमान को वापस टेक ऑफ करना पड़ा। रनवे पर अचानक बड़ी संख्या में टिड्डी आ गई, इस पर पायलट ने सूझबूझ दिखाते हुए बड़े हादसे को टाल दिया।

 

 

जानकारी के मुताबिक इंडिगो की फ्लाइट संख्या 6ई 212 दिल्ली से जयपुर पहुंची थी। इस दौरान अचानक बड़ी संख्या में टिड्डियां एयरपोर्ट पर आ गई जिससे फ्लाइट को दोबारा टेक ऑफ की प्रक्रिया में लेना पड़ा और विमान जयपुर में नहीं उतर सका। विमान आसमान में 15 मिनट तक चक्कर काटता रहा। टिड्डी दल के हटने के बाद विमान उतर पाया।

 

 

टिड्डी छोटे होने के बावजूद विमान की विंडशील्ड को काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनके हमले से पायलट को दिखना बंद हो सकता है। ऐसे में पायलट को टेक ऑफ और लैंडिंक के समय विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। वहीं डीजीसीए ने विमान की विंडशील्ड से टिड्डों को हटाने के बाद ही वाइपर चलाने की सलाह दी गई थी।

 

 

 

डीजीसीए पहले ही कर चुका था अलर्ट जारी

देश में हो रहे टिड्डी हमले (Locust Crew Attacked ) को देखते हुए डीजीसीए पहले ही सभी एविएशन कम्पनियों के पायलट्स को इस सबंध में अलर्ट जारी कर चुका था। डीजीसीए ने सभी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स को कहा है कि अगर वो एयरपोर्ट के किसी हिस्से में टिड्डी दलों (Locust Crew) को देखते हैं तो तुरंत इसकी जानकारी सभी आने और जाने वाली फ्लाइटों को दें। वहीं पायलटों को भी टिड्डी दलों के बारे में सूचना देने के लिए कहा गया था। अगर किसी पायलट को उसकी फ्लाइट के दौरान कहीं टिड्डी दल दिखाई देते हैं तो उसे इसकी जानकारी देनी होगी। साथ ही उसे इन टिड्डी दलों से बच कर विमान को उड़ाना होगा।

 

 

 

[su_divider]

Jaipurpage.com से जुड़े रहने और सबसे पहले Hindi news पढ़ने के लिए आप हमें फेसबुक इंस्टाग्राम, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करें। यहां पढ़िए राजस्थान और जयपुर से जुड़ी ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट न्यूज़ इन हिंदी।

देश-दुनिया की खबरों के लिए यहां Click करें। Click here …

Leave a Comment